School Holiday : स्कूली छात्रों को बड़ी राहत, फिर हुआ अवकाश का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ।

School Holiday : स्कूल छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल एक बार फिर से छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा। इसके लिए आदेश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों पर भी कई छुट्टियां लागू होंगी। जिसका लाभ शिक्षकों और कर्मचारियों को भी मिलेगा। स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर है. स्कूल में पहली से दसवीं तक अवकाश घोषित किया गया है। स्कूल छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल एक बार फिर से छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा। इसके लिए आदेश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों पर भी कई छुट्टियां लागू होंगी। जिसका लाभ शिक्षकों और कर्मचारियों को भी मिलेगा। जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा। इसके लिए आदेश पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

इसे जरुर पढ़े पेट्रोल डीजल दाम में गिराबाट हुआ जल्दी देखें अपने शहर नई रेट 

उत्तर प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों में गुरुवार, 30 मार्च को रामनवमी के अवसर पर स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है. सार्वजनिक अवकाश होने की स्थिति में यह अवकाश शिक्षकों के साथ-साथ विद्यार्थियों पर भी लागू रहेगा। इससे पहले मार्च के महीने में कई दिनों तक स्कूलों को बंद रखा गया था। विद्यालय में अवकाश घोषित कर दिया गया।

अप्रैल माह में इतने दिन स्कूल बंद रहेंगे

वहीं, अप्रैल माह में भी स्कूल बंद रहेंगे। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। कई राज्यों में महीने के तीसरे शनिवार को भी स्कूल में अवकाश घोषित किया जाता है। ऐसे में चार अप्रैल को महावीर जयंती के दिन मंगलवार को भी अवकाश घोषित किया गया है। वहीं सात अप्रैल को गुड फ्राइडे के अवसर पर विद्यालय में अवकाश घोषित किया गया है। 9 अप्रैल को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहेंगे जबकि 14 अप्रैल को भीमराव अम्बेडकर के जन्मदिन के अवसर पर स्कूल बंद रहेंगे।

:—सभी छात्र छात्राओं अपने स्कूल कॉलेज लिस्ट देखें 

 

पूरी जानकारी के लिए WhatsApp Group Links में जुड़ जाए।

15 व 16 अप्रैल को शनिवार व रविवार होने के कारण विद्यालय में अवकाश रहेगा। 22 अप्रैल को ईद-उल-फितर के मौके पर स्कूल में अवकाश घोषित किया गया है। वहीं 30 अप्रैल को भी रविवार होने के कारण विद्यालय में अवकाश रहेगा। हालांकि इसी राज्य में शनिवार को स्कूल बंद रहेंगे। जहां माह के तीसरे शनिवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

ग्रीष्मावकाश 16 मई से 15 जून तक

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 16 मई से गर्मी की छुट्टी शुरू हो जाएगी। दरअसल 16 मई से 15 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। ग्रीष्मावकाश के अवसर पर विद्यालयों में विद्यार्थियों को 30 दिन का अवकाश दिया जायेगा। ऐसे में आने वाले समय में कई दिनों तक स्कूलों को बंद रखना पड़ सकता है। जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा। वहीं छात्र गर्मी के मौसम में स्कूल जाने से बच सकेंगे। स्कूल छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल एक बार फिर से छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा। इसके लिए आदेश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों पर भी कई छुट्टियां लागू होंगी। जिसका लाभ शिक्षकों और कर्मचारियों को भी मिलेगा।

School Holiday April List Download 

तारीख दिन छुट्टी का विवरण
4 अप्रैल 2023 Tuesday Mahavir Jayanti
7 अप्रैल 2023 Friday Good Friday
14 अप्रैल 2023 Friday Bhimrao Ambedkar Jayanti
21 अप्रैल 2023 Friday Ramzan
22 अप्रैल 2023 Saturday Eid ul Fitr (Eid)
29 अप्रैल 2023 Saturday Janaki Navami 

 

WhatsApp Group Link
Telegram Group Link

Leave a Comment

Join Group