अगर आपको भी इस खाते इस बैंक में है तो बैंक खाते हो जाएगा बंद जल्दी करे ये काम 1अप्रैल से पहले

अगर आपको भी बैंक खाते में भारत देश के दो चर्चित बैंक बंद हुआ वह कौन सी बैंक है और क्यों बंद हुआ इसके बारे में सभी जानकारी इस पोस्ट में बताई गई है आइए जानते हैं। ताकि आप सभी लोग भी जान पाए कि वह बैंक कौन सा है।

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि दिन प्रतिदिन हमारे देश में कोई न कोई नई बैंक आती है। तो कोई बैंक बंद हो जाती है। ऐसी बैंक वह होते हैं जो बिना लाइसेंस के बैंक चला रही है और धारकों के साथ फ्रॉड करता रहता है। ग्राहकों से मोटी रकम वसूल कर ऐसे बैंक फरार हो जाते हैं। जो सरकार के नजर आने के बाद यह बैंक को बंद कर दिए जाते हैं।

Gold Price Today: आज सोने-चांदी की कीमत में आई भारी गिरावट, जानें कितना हुआ महंगा

 

अभि अभि केन्द्र सरकार के बड़ा फैसला 

BoB Customer Alert: अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए काम की खबर है। बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक जरूरी सूचना दी है। इससे ग्राहकों के बैंक अकाउंट पर सीधा असर पड़ेगा। दरअसल, बैंक ने अपने ग्राहकों से जल्द से जल्द अपनी ‘नो योर कस्टमर्स’ (KYC) की प्रक्रिया पूरी करने की अपील की है। बैंक के मुताबिक, 24 मार्च तक इसे पूरा कर लेना है। यदि कोई ग्राहक इसे तय तारीख तक पूरा नहीं कर पाते हैं तो उनका बैंक अकाउं बंद भी हो सकता है।

क्यों जरूरी होता है केवाईसी?

बता दें कि केवाईसी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान अपने ग्राहकों की पहचान वेरिफाई करने के लिए करते हैं। मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी जैसे वित्तीय अपराधों को रोकने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। सभी बैंकों के लिए आपका केवाईसी करवाना अनिवार्य है और बैंक ऑफ बड़ौदा ने अब इस संबंध में एक बयान जारी किया है।

बड़ी डील कैंसिल होने की खबर से बिखर गया टाटा का यह शेयर, ₹700 के नीचे आया भाव

यदि आप बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक हैं और आपने अभी तक सीकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी निकटतम शाखा में संपर्क करें। बता दें कि केवाईसी के जरिए बैंक अपने ग्राहकों का डेटा डिजिटल फॉर्मेट में सेव करता है। पहले ग्राहकों को अलग-अलग उद्देश्यों के लिए कई बार केवाईसी करवाना पड़ता था, लेकिन अब सेंट्रल केवाईसी यानी सीकेवाईसी के जरिए इस प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है। अब, ग्राहकों को खाता खोलने, जीवन बीमा खरीदने और डीमैट खाता खोलने जैसे सभी कार्यों के लिए बार-बार केवाईसी करने की आवश्यकता नहीं है।

Home Page  Link
  Online note sell Link
Whatsapp Group Link

 

Leave a Comment

Join Group