Bihar Board News Ration Card news

राशन कार्ड धारकों के लिए के लिए एक बड़ी खुशखबरी मिलता रहेगा 5 किलो फ्री राशन

राशन कार्ड धारकों के लिए के लिए एक बड़ी खुशखबरी 

नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान शुरू हुई मुफ्त राशन की योजना गरीबों के मार्च में हम गरीबों को मुफ्त राशन देने की यह योजना प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई थी जिसका आईलाभ अब तक देश के 80 करोड़ लाभार्थियों उलिए एक बड़ी उम्मीद साबित हुई है। सरकार की ओर से गरीबों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए योजना इस योजना की शुरुआत की गई थी। साल 2020 केठा रहे हैं जिन्हें परिवार के हर एक व्यक्ति को 5 किलो मुफ्त खाद्यान्न दिया जा रहा है।

अप्रैल 2020 से शुरू किया गया इस योजना का लाभ।

देश भर के हर कोने में खोली गई राशन की दुकानों के माध्यम से राशन कार्ड धारक मुफ्त राशन ले सकते हैं। इससे देश के गरीब परिवारों को कोविड_19 महामारी के दौरान लागू किया गए लॉकडाउन में काफी मदद मिली थी। केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना में कई तरह के फेरबदल भी किए गए हैं जिससे राशन कार्ड धारकों के ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। इस योजना को और अधिक विस्तार देने के लिए मुफ्त राशन योजना को और अधिक बढ़ाने का फैसला किया जा रहा है। मौजूदा समय में इसकी अवधि इसी महीने की 30 सितंबर को समाप्त हो रही है।।

केंद्र सरकार के द्वारा बड़ा फैसला।

केंद्र सरकार एक खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया है कि इस योजना को जारी रखने के लिए सरकार को फैसला करना है। रोलर फ्लोर मिल्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की वार्षिक आम बैठक  मौके पर खाद्य सचिव की ओर से कहा गया है कि यह बड़े सरकारी फैसले हैं।सरकार इसके ऊपर जल्द ही फैसला कर लेगी।

अब दिसंबर 2023 तक आगे बढ़ी

बताते चलें कि शुरू में यह योजना (Free Ration Scheme) केवल 3 महीने के लिए लागू की गई थे लेकिन फिर इसे 3-3 महीने के लिए लगातार आगे बढ़ाया जाता रहा. अब तक इस योजना के 7 चरण पूरे हो चुके हैं. इस साल मार्च 2022 में इस योजना को 6 महीने यानी सितंबर 2022 तक के लिए आगे बढ़ाया गया था. इसके बाद उसे फिर 3 महीने यानी दिसंबर 2022 तक के लिए एक्सटेंड कर दिया गया. अब सरकार ने इस योजना को सीधे एक साल के लिए आगे बढ़ा दिया है..

इसे जरुर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *