Ration Card news

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत बड़ी फैसला केंद्र सरकार के द्वारा ली गई हैअब एक साल तक फ्री राशन दीया जाएगा।

Ration card news: Ration card lastest News||Ration Card Update| Ration card Update

राशन कार्ड धारक परिवारों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण खबर निकल कर आ रही है। जिनके पास भी राशन कार्ड है उन सभी राशन कार्ड धारकों को 2020 फ्री में राशन दिया जा रहा था उन सभी राशन कार्ड धारकों को 1 साल तक की फ्री राशन देने का द्वारा से ऐलान किया गया है दिसंबर तक केंद्र सरकार के द्वारा देने की अनुमति दिया गया था लेकिन फिर से इसे 1 साल के लिए और बढ़ा दिया गया है और अब 30 दिसंबर 2023 तक फ्री राशन दिया जाएगा।।

इसे जरुर पढ़े। घर बैठे लाखो रुपए कमाओ पुराण नोट बेचकर 

Free Ration Scheme Latest Update: कोरोना महामारी शुरु होने पर लागू की गई मुफ्त राशन योजना (Free Ration Scheme) पर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मोदी सरकार ने इस योजना को अगले एक साल के लिए बढ़ा दिया है. अब दिसंबर 2023 तक बीपीएल कार्ड धारकों को इस योजना के तहत मुफ्त राशन मिलता रहेगा. केंद्रीय खाद्य-सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी दी. सरकार की इस घोषणा को देश के करोड़ों जरूरतमंद तबके लिए बड़ी राहत माना जा रहा है. 

मार्च 2020 में शुरू हुई थी योजना

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि कोरोना महामारी शुरू होने पर मार्च 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) शुरू की गई थी. इसके तहत बीपीएल कार्ड रखने वाले परिवारों को हर महीने 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल प्रति व्यक्ति मुफ्त दिया जाता है. देश के करीब 80 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है. इस अहम योजना को आगे बढ़ाने पर सरकार को एक साल में 2 लाख करोड़ रुपये का एक्स्ट्रा बोझ उठाना होगा. 

अब दिसंबर 2023 तक आगे बढ़ी 

बताते चलें कि शुरू में यह योजना (Free Ration Scheme) केवल 3 महीने के लिए लागू की गई थे लेकिन फिर इसे 3-3 महीने के लिए लगातार आगे बढ़ाया जाता रहा. अब तक इस योजना के 7 चरण पूरे हो चुके हैं. इस साल मार्च 2022 में इस योजना को 6 महीने यानी सितंबर 2022 तक के लिए आगे बढ़ाया गया था. इसके बाद उसे फिर 3 महीने यानी दिसंबर 2022 तक के लिए एक्सटेंड कर दिया गया. अब सरकार ने इस योजना को सीधे एक साल के लिए आगे बढ़ा दिया है..

इसे जरुर पढ़ेपेट्रोल डीजल दाम में हुआ गिरावट गैस सिलेंडर सब्सिडी मिलना शुरू

विपक्ष के लिए मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक?

राजनीतिक विश्लेषक सरकार के इस कदम को वर्ष 2024 में होने वाले आम चुनावों के लिए मास्टर स्ट्रोक मान रहे हैं. एक्सपर्टों के मुताबिक फिलहाल यह योजना (Free Ration Scheme) दिसंबर 2023 के लिए आगे बढ़ाई गई है. उसके बाद फिर इसे 3 महीने के लिए और आगे बढ़ाया जा सकता है. इसी अवधि के दौरान देश में संसदीय चुनाव होंगे, जिसका फायदा बीजेपी को मिल सकता है. वहीं सरकार के इस कदम का विपक्ष अब तक कोई काट नहीं ढूंढ पा रहा है.। 

इसे जरुर पढ़े।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *