पेट्रोल और डीजल दाम फिर से हुआ इस शहर में महंगा || गैस सिलेंडर हुआ सस्ता ||

पेट्रोल और डीजल दाम

पेट्रोल डीजल पर आ रही हैं और बड़ी खबर फिर कब हो सकता है दाम

तेल के प्रमुख निर्यातक देशों में रोजाना तेल के उत्पादन में करीब 2 अरब बैरल की वर्ध्दि करने पर सहमति व्यक्त किया है इस दुनिया भर के लोगों को राहत मिल सकती है हमारे यहां 80% तेल का आयात किया जाता है. जिसके कारण तेल की कीमत बहुत ऊंची होती है. उत्पादन में बढ़ोतरी से तेल की कीमत में भारी कमी होने की संभावना है.।

Petrol Diesel price today

नई दिल्ली हालांकि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ट्यूटी में भारी कीमत की थी जिसके कारण काम मैं 9 से 10 रुपये तक की कमी आई थी. एक और अच्छी न्यूज आने वाली है .बहुत जल्दी पेट्रोल और डीजल के दाम और कम हो सकते हैं.,दरअसल तेल निर्यातकदेश ओपेक जूस समेत अन्य सहयोगी देशों में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का फैसला लिया किया है. अगर ऐसा होता है तो दुनिया भर में सस्ती दरों पर कच्चे तेल मिलेगें रिपोर्ट के मुताबिक अगले महीने जुलाई-अगस्त से ही कच्चे तेल का उपदान बढ़ाया जाएगा 

 

एलपीजी गैस सिलेंडर हुआ सस्ता , घर बैठे बुक करें

जानें अपने शहर नई रेट।

State Wise Petrol Price 23 May 2022

State Name Petrol Price Today (Per Litre)
Punjab Petrol Price Today Rs 96.00
Maharashtra Petrol Price Today Rs 110.00
Karnataka Petrol Price Today Rs 101.42
Kerala Petrol Price Today Rs 105.5
TN – Tamil Nadu Petrol Price Today Rs 103.11
Andhra Pradesh AP Petrol Price Today Rs 110.5
Uttar Pradesh UP Petrol Price Today Rs 100.5
West Bengal WB Petrol Price Today Rs 105.15
Delhi Rs 96.41
Odisha Rs 105.99
Rajasthan Rs 110.0
Gujarat Rs 99.8
Chattisgarh Rs 102.5
Madhya Pradesh Rs 110.5
Haryana Rs 98.5
Bihar Rs 106.8
Telangana Rs 110.00
Assam Rs 96.00
Jammu & Kashmir Rs 99.8
Uttarakhand Rs 94.8
Jharkhand Rs 99.5

6.48 अरब बैरल रोजाना होगा तेल का उत्पदान

रायटर्स के मुताबिक ओपेक देशों और रूस तथा सहयोगी देशों ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाकर योजाना 6.48लाख बैरल करने पर सहमति व्यक्ति की है. अगर कच्चे तेल का उत्पादन में बढ़ोतरी होगी तो तेल की कीमत अपने आप घट जाएगी. भारत जैसे विशाल आ देश अपनी जरूरत का 80 प्रतिशत तेल दूसरे देशों में आयात करता है, इससे देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर असर पड़ता हैं,. वर्तमान में रोजाना4.32 लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन होता है.

चुकी कोरोना के कारण प्रमुख तेल निर्यातक देशों में कच्चे तेल के उत्पादन में कमी हो गई थी जिसके कारण तेल के दाम आसमान छूने लगे थे. अब कोरोना की की बदहाली से निकलने के बाद तेल निर्माता देशों ने तेल के उत्पादन में बढ़ीतरी करने का फैसला लिया है.

एक्साइज ड्यूटी कम होने से 9 रुपये कम हुई पेट्रोल की कीमत

पिछले दोनों केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया था जिसके बाद इसकी कीमत में9रुपये की कमी हो गई थी. इससे देश में तेल की कीमत कई जगह 95-96रूपये तक आ गई थी.महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में में राज्य कर भी कम कर दिया गया था जिससे तेल की कीमतों में और कमी हो गई थी.
हालांकि कुछ राजयों ने तेल पर वैट नहीं हटाया जिससे वहां पेट्रोल की कीमतों में 9रूपये की किम होने के बावजूद तेल 100 रुपये से।

Join Telegram Group Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top