पेट्रोल और डीजल के दाम पर फिर हुआ सस्ता|| जानें अपने शहर के नई रेट

पेट्रोल और डीजल दाम गिरावट,

पेट्रोल डीजल पर आ रही हैं और बड़ी खबर फिर कम हो सकता है दाम

तेल के प्रमुख निर्यातक देशों में रोजाना तेल के उत्पादन में करीब 2 अरब बैरल की वर्ध्दि करने पर सहमति व्यक्त किया है इस दुनिया भर के लोगों को राहत मिल सकती है हमारे यहां 80% तेल का आयात किया जाता है. जिसके कारण तेल की कीमत बहुत ऊंची होती है. उत्पादन में बढ़ोतरी से तेल की कीमत में भारी कमी होने की संभावना है.।

 

नई दिल्ली हालांकि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ट्यूटी में भारी कीमत की थी जिसके कारण काम मैं 9 से 10 रुपये तक की कमी आई थी. एक और अच्छी न्यूज आने वाली है .बहुत जल्दी पेट्रोल और डीजल के दाम और कम हो सकते हैं.,दरअसल तेल निर्यातकदेश ओपेक जूस समेत अन्य सहयोगी देशों में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का फैसला लिया किया है. अगर ऐसा होता है तो दुनिया भर में सस्ती दरों पर कच्चे तेल मिलेगें रिपोर्ट के मुताबिक अगले महीने जुलाई-अगस्त से ही कच्चे तेल का उपदान बढ़ाया जाएगा 

 

Jio लेकर आ गया सबसे सस्ता प्लान ||सभी यूजर को आ रहा पसंद|| सब कुछ डाटा 

6.48 अरब बैरल रोजाना होगा तेल का उत्पदान

 

रायटर्स के मुताबिक ओपेक देशों और रूस तथा सहयोगी देशों ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाकर योजाना 6.48लाख बैरल करने पर सहमति व्यक्ति की है. अगर कच्चे तेल का उत्पादन में बढ़ोतरी होगी तो तेल की कीमत अपने आप घट जाएगी. भारत जैसे विशाल आ देश अपनी जरूरत का 80 प्रतिशत तेल दूसरे देशों में आयात करता है, इससे देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर असर पड़ता हैं,. वर्तमान में रोजाना4.32 लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन होता है.

चुकी कोरोना के कारण प्रमुख तेल निर्यातक देशों में कच्चे तेल के उत्पादन में कमी हो गई थी जिसके कारण तेल के दाम आसमान छूने लगे थे. अब कोरोना की की बदहाली से निकलने के बाद तेल निर्माता देशों ने तेल के उत्पादन में बढ़ीतरी करने का फैसला लिया है.

एक्साइज ड्यूटी कम होने से 9 रुपये कम हुई पेट्रोल की कीमत

पिछले दोनों केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया था जिसके बाद इसकी कीमत में9रुपये की कमी हो गई थी. इससे देश में तेल की कीमत कई जगह 95-96रूपये तक आ गई थी.महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में में राज्य कर भी कम कर दिया गया था जिससे तेल की कीमतों में और कमी हो गई थी.
हालांकि कुछ राजयों ने तेल पर वैट नहीं हटाया जिससे वहां पेट्रोल की कीमतों में 9रूपये की किम होने के बावजूद तेल 100 रुपये से।

 

 शहर में ऐसे जाने और डीजल के भाव

 

 

आपको बात देखी पेट्रोल डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6:00 बजे अपडेट हो जाते हैं पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप एस एम एस के जरिए भी जान सकते हैं इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ सहार का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपरोक्त RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं वही HPCL उपयोगिता उपयुक्त HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज कर भाव पता कर सकते हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top