22 फरबरी हिन्दी वायरल हुआ प्रश्न || Bihar Board Matric Questions viral PDF Download 2022||

22 फरबरी हिन्दी वायरल हुआ प्रश्न

Bihar board class 10th Hindi Viral Objective Questions 2022,Bihar Board Matric Exam Promote 2022,Hindi Viral Questions 2022,22 February Hindi Questions 2022

22 फरबरी हिन्दी सब्जेक्टिव प्रश्न प्रथन पाली और द्वितीय पाली में आयोजित परीक्षा का सारा प्रश्न 2022

 

(1) सीता अपने ही घर में क्यों घुटन महसूस करती थी.

सीता के पति के मरते हुए घर की स्थिति दयनीय हो गई थी भाइयों में आपसी मतभेद उत्पन्न हो गए थे वह केवल अपनी पत्नी और संतान में ही सिमट गए और मां की देखरेख एवं भरण पोषण के लिए तीनों भाइयों ने एक महीना का पाली बांध लिया कि तक किसी भी बेटे के साथ जाती है तू उन्हें अंतर मन दुखी महसूस करती हैं बहू की कड़वी बातें उसे छुट्टी रहती है अपनी ही संतान सेवा हो गई है अपने मन के किसी सेवक का नहीं सकती नहीं करने की ऐसी ताप नहीं घर में घुटन महसूस करती है.

 

(2) लेकिन क्यों लगता है कि जैसे उस पर भारी दायित्व आ गया है .

नौकर बनने हेतु दिल बहादुर खड़ा है निर्मला घर के कामों से परेशान होती है नौकर वाले लोग मौत से रहती हैं लेखक के सामने खड़ा है नौकर बनने की बहादुर 19 करेक्शनल उसके लिए निहायत जरूरी है इस स्थिति में लेखक को लगता है कि जैसे उस पर एक बार ही बड़ा दायित्व आ गया.

Bihar Board 10th Hindi Viral Questions 2022

 

(3) बहादुर अपने घर से क्यों भाग गया था.

बहादुर की माउस को बहुत मारते थे एक दिन भैंस के कारण गुस्सैल है मालूम उस पर अध्यरू कर दिया उससे गुस्सा पर वह अपने घर छोड़कर भाग गया था.

(4) कवि भारत माता को गीता प्रकाश ने मानकर विज्ञान मूड क्यों कहते हैं.

भारत माता के मोहसीन युक्ति दिख रही है जैसा अंधकार सिद्ध की गुलामी के कारण आग चुकी है आकाश बाग बाग से आच्छादित है भारत माता के मुख्य मंडल की शोभा क्लिप चंद्रमा से उपमा देने का योग है.

(5) लक्ष्मी कौन थी उसकी परिवारिक परिस्थितियों का चरित्र चित्रण प्रस्तुत कीजिए.

लक्ष्मी ढाते विश्वास कहानी का प्रमुख पात्र है उसका पति लक्ष्मण कोलकाता मैं जाकर नौकरी करता था पति द्वारा प्राप्त राशि पुस्तक घर गृहस्ती नहीं चल पाता था तो आपने तहसीलदार शहर की घर जाकर काम कर किसी तरह अपना जीवन यापन कर लेती थी पूर्वजों के द्वारा छोड़ा गया एक बीघा खेती किसी तरह लक्ष्मी ने उसको खेती करवाती थी.

22 February Hindi Questions PDF download 2022

 

(6) मंगम्मा अपनी बहू के साथ किस बात को लेकर विवाद में था.

संसार का सबसे बात है कि सास और बहू में स्वतंत्रता की होड़ लगी रहती है मां बेटों पर से अपना हक नहीं छोड़ना चाहती हो और बहू पति पर अधिकार जगाना चाहती है बहू ने किसी बात को लेकर अपने बेटे को खूब पीटा मगामा अपने पति की पिटाई से बीच हुए होकर बहू को भला बुरा कह दिया बेटे पर अधिकार से लेकर मगामा और उसकी बहू ने विवाद चलता रहता था.

(7) बहू ने सास को मारने के लिए कौन-कौन सा तरीका अपनाया गया था.

जब बहू को रगप्पा के द्वारा ज्ञात हुआ कि उसकी सास ने रंगप्पा को कर देने से संस्कृत प्रदान की है तब उसने बेटों को ढाल बनाकर पैसे लेने की तरीका सोचने लगी हुआ जानती है कि उसकी सास ने अपने पोते को बहुत प्यार करती है पता उसने अपने बेटे को दादी के पास रहने के लिए भेज दिया था.

Bihar Board Matric Hindi Viral Questions 2022

 

10th Subject Name  Answer key
math Answer key click Here
Hindi Answer Key click Here
Social science Answer   Here
English Answer Key click Here
Sanskrit Answer Key click Here
Telegram Channel click Here

T

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top Join Group