10th 12th Result Date 2023: Bihar board matric Inter Result Date 2023

Bihar board matric Inter Result Date 2023

 

10th 12th result date 2023:बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक इंटर के जितने भी विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा 2023 में सम्मिलित हुए उन सभी विद्यार्थियों का फाइनल परीक्षा का रिजल्ट डेट जारी कर दिया गया है. जो भी विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा 2023 में सम्मिलित हुए हैं.उन सभी विद्यार्थियों को कॉपियों का मूल्यांकन कब से कब तक चलेगा समाप्त होने के बाद रिजल्ट बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किया जाएगा. उसकी पूरी जानकारी दिया गया है।

Board Name  Bihar School Examination Board 
Exam Name Bihar Board 12th Exam 2023
Exam Type BSEB 12th Annual Exam 2023
Exam Mode Offline
Result Mode Online
Exam Date 1 to 11February 2023
12th Result Date 2023 16 March
Official Website biharboardonline.bihar.gov.in

bihar Board Inter Result Date 2023

 Inter Result Date 2023: बिहार बोर्ड के द्वारा इंटरमीडिएट के जितने भी विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा 2023 में सम्मिलित हुए हैं उन सभी विद्यार्थियों का फाइनल परीक्षा 1 फरवरी से लेकर 11 फरवरी तक परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा 11 फरवरी को समाप्त होने के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी विद्यार्थियों का कॉपियों का मूल्यांकन करने के लिए सभी शिक्षक को और दियो के द्वारा निर्देश दे दिया गया. इंटरमीडिएट की जितने भी विद्यार्थी कॉपियों का मूल्यांकन की प्रक्रिया 24 फरवरी से शुरू कर दिया जाएगा 1 फरवरी को मैट्रिक वाले विद्यार्थियों का परीक्षा समाप्त हो रहा है. परीक्षा समाप्त होने के तुरंत ही सभी जिला के कॉपियों का मूल्यांकन शुरू किया जाएगा।

Bihar Board Matric Result Date 2023

मैट्रिक की परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी विद्यार्थियों का मन में एक ही बड़ा सवाल चलता है कि आखिर बिहार बोर्ड के द्वारा रिजल्ट कब जारी किया जाएगा। अगर आप भी मैट्रिक की परीक्षा 2023 में दिए हैं। (Bihar board matric Inter result check 2023) तो सभी विद्यार्थियों को बदला देना चाहते हैं कि मैट्रिक वाले विद्यार्थियों को कॉपियों का मूल्यांकन 1 मार्च से शुरू किया जाएगा और कॉपियों का मूल्यांकन अंतिम पांच 12 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा महज 12 दिन के अंदर मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन पूरी तरीके से समाप्त कर लिया जाएगा क्योंकि कॉपियों का मूल्यांकन शिक्षक के द्वारा किया जाता है ओएमआर शीट का मूल्यांकन बिहार बोर्ड के द्वारा मशीन के द्वारा किया जाता है ताकि जल्दी से जल्दी चेक हो. और रिजल्ट बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किया जाए टोपी मूल्यांकन समाप्त होने के बाद जो भी विद्यार्थी टॉपर बनते हैं उन सभी विद्यार्थियों का इंटरव्यू लिया जाता है और उसके बाद रिजल्ट को जारी किया जाता है.।

इसे जरुर पढ़े: मैट्रिक रिजल्ट date घोषित इसे जरुर पढ़े 

टॉपर इंटरव्यू कब लिया जाएगा.। (bihar Board Matric result date 2023)

Matric inter topper list 2023: बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक इंटर दोनों विद्यार्थियों का टॉपर जो भी विद्यार्थी कॉपियों का मूल्यांकन के समय जिनका सबसे ज्यादा नंबर आता है सभी विद्यार्थियों का कॉपियों का मूल्यांकन द्वारा से किया जाता है कॉपी मूल्यांकन समाप्त होने के बाद जो भी विद्यार्थी टॉप टेन में सबसे ज्यादा नंबर आता है उन सभी विद्यार्थियों का बोर्ड के द्वारा इंटरव्यू लिया जाता है और उसके बाद रिजल्ट को जारी किया जाता है बिहार बोर्ड के द्वारा ईश्वर टॉपर इंटरव्यू की प्रक्रिया इंटर वाले विद्यार्थियों का 5 से 10 मार्च के बीच में किया जाएगा। मैट्रिक वाले विद्यार्थियों का टॉपर इंटरव्यू की प्रक्रिया 12 मार्च से लेकर 17 मार्च के बीच में पूरा कर लिया जाएगा।

मार्च में आएगा मैट्रिक इंटर का रिजल्ट 2023

अगर आप भी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बतला देना चाहते हैं कि इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन 5 मार्च को पूरा कर लिया जाएगा और वही इंटर और मैट्रिक वाले विद्यार्थियों को कॉपियों का मूल्यांकन 12 मार्च को पूरा किया जाएगा उम्मीद जताई जा रही है कि इंटरमीडिएट का रिजल्ट 10 मार्च से पहले जारी कर दिया जाएगा और वही मैट्रिक वाले विद्यार्थियों का रिजल्ट 20 मार्च से पहले रिजल्ट को घोषित करने की उम्मीद जताई जा रही है बिहार बोर्ड हर साल की तरह इस साल भी पूरे भारत में पहला वोट बनेगा जो परीक्षा लेकर कम समय में रिजल्ट जारी करेगी रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दिए गए लिंक से जाकर आप आसानी से कर पाएंगे.

अपना जिला में ही होगा कॉपियों का मूल्यांकन।

(bihar board matric result date 2023)मैट्रिक इंटर दोनों विद्यार्थियों का 2022 की कॉपियों का मूल्यांकन सभी जिला के जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दे दिया गया है.।(Bihar board matric result date 2023) और सभी जिला में कॉपियों का मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है। कॉपियों का मूल्यांकन के लिए अलग अलग से मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं।जहां पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कॉपियों का मूल्यांकन और वहां पर पुलिस बलों की तैनाती रहेगी जिस स्कूल में कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा वहां पर सभी विद्यार्थियों का स्कॉर्पियो को मूल्यांकन में किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो इसके लिए पूरी व्यवस्था किया गया है।bihar Board Matric Inter result date 2023

हर दिन कॉपियों का मूल्यांकन का डाटा इंट्री होगी।

वार्षिक परीक्षा 2023 का जितने भी विद्यार्थी सम्मिलित हुए हैं उन सभी विद्यार्थियों का कॉपियों का मूल्यांकन की प्रक्रिया महज 10 दिनों में पूरी करने का निर्देश दिया गया है कॉपियों का मूल्यांकन जितना भी 1 दिन में किया जाएगा तुरंत उसका उपयोग को मूल्यांकन केंद्र पर ही कंप्यूटर की व्यवस्था किया गया है जहां से तुरंत डाटा एंट्री किया जाएगा ताकि रिजल्ट जारी करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े डाटा एंट्री होने के बाद सभी को बोर्ड में नंबर को भेजा जाएगा और उसके बाद बिहार बोर्ड के द्वारा सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

Bihar Board result  Important Link 
12th Result check Link-1 Link -2 Link-3
10th result check  click Here 
Telegram click Here

2 thoughts on “10th 12th Result Date 2023: Bihar board matric Inter Result Date 2023”

Leave a Comment

Join Group