बिहार बोर्ड मैट्रिक पास छात्रवृति योजना 2022|| Post Matric Scholarship Apply 2022

Post Matric Scholarship Apply 2022

बिहार बोर्ड से जो भी विद्यार्थी इस वर्ष वार्षिक परीक्षा 2022- 23में पास किए थे उन सभी विद्यार्थियों का बिहार सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप राशि देने की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है। और सभी विद्यार्थियों को सीधे बैंक के अकाउंट में स्कॉलरशिप राशि दिया जाएगा जो भी विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप का फायदा लेना चाहते हैं उन सभी विद्यार्थियों को क्या क्या प्रक्रिया करना होगा जिससे इस स्कॉलरशिप का लाभ उनको मिलेगा पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दिया गया है आर्तिकिल लास्ट तक जरूर पढ़ें।

बिहार बोर्ड मैट्रिक पास छात्रवृति योजना 2022|| Post Matric Scholarship Apply 2022

Bihar board post Matric Schoolarship 2022: बिहार बोर्ड से जो भी विद्यार्थी इस वर्ष वार्षिक परीक्षा 2022 में 10th 12th पास किए हैं। उन सभी विद्यार्थियों को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत जो स्कॉलरशिप राशि दिया जाता है। ऑफिकल नोटिफिकेशन को जारी कर दिया गया। इसकी आवेदन की प्रक्रिया 5 नवंबर से शुरू किया जा रहा है साथ ही अंतिम रूप से 5 दिसंबर तक स्कॉलरशिप आवेदन करने का मौका दिया गया है। विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप का लाभ लेना चाहते हैं। उन सभी विद्यार्थियों आवेदन करना होगा और सभी विद्यार्थियों को महज 1 माह के अंतराल में बैंक खाते में स्कॉलरशिप राशि दिया जाएगा।

Post Matric Scholarship Apply 2022-23

Post Matric Scholarship Apply 2022: पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत जो भी विद्यार्थी आवेदन करते हैं। उन सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप राशि एक माह के अंदर बैंक खाते में दिया जाता है। या स्कॉलरशि नेशनल स्कॉलरशिप के तहत जो छात्रवृति जाती उसमें बहुत सा लेट होता था। जिसके कारण बिहार सरकार ने खुद अपना एक साइड बनाया जिसके माध्यम से बिहार सरकार के द्वारा डीवीटी के माध्यम से सीधे 1 माह के अंदर बैंक खाते में छात्रवृत्ति की राशि दिया जाता है यह छात्रवृत्ति को आवेदन करने के बाद 3 हज़ार से लेकर 90 हज़ार तक के स्कॉलरशिप राशि दिया जाता है जिस अनुसार से विद्यार्थियों का कोर्स करने में पैसा खर्च होता है। उसके अनुसार से इसका फायदा दिया जाता है।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022- 23 Post Matric Scholarship Apply 2022

Post Matric Scholarship Apply 2022-23: पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत इसमें जनरल कैटेगरी के विद्यार्थी सिर्फ छात्रवृत्ति का लाभ नहीं ले पाते हैं साथ ही एबीसी ओबीसी एससी एसटी कैटेगरी के विद्यार्थी को इस स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता
है इस स्कॉलरशिप पुलाव सिर्फ उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा जो विद्यार्थी इस वर्ष मैट्रिक इंटर पास किए हैं और आगे इंटर में नामांकन लेना चाहते हैं और उनके पास आर्थिक स्थिति सही नहीं है जिनके कारण आगे का भी देने में संभावना हो पा रहे हैं तो उन सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप राशि दिया जाता है।

Bihar Post Matric Scholarship online Apply document| 10th marksheet Certificate Domicial Certificate Income Certificate Caste Certificate Bonafide Certificate Fee Receipt from Institution Last Exam Passing Marksheet Any Other Document

Bihar Post Matric Scholarship portel 2022|| पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप उदेश क्या है।

 Post matric Scholarship apply 2022 का शुभारंभ करते समय शिक्षा विभाग के द्वारा केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एनएसपी स्कॉलरशिप के आवेदन करने के कारण पिछले 3 साल से छात्रवृत्ति की योजना लंबित चल रहा था जिसके कारण छात्रों बहुत परेशान हो रहे थे बिहार सरकार के द्वारा एनएसपी पोर्टल आवेदन करने की सारी प्रक्रिया सिस्टम में ठीक ढंग से काम करें इसके लिए नया साइट को लॉच किया गया जिसे बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के नाम से जाना जाता है और इस स्कॉलरशिप नेशनल स्कॉलरशिप की राशि दी

जाती थी वही राशि दिया जाता है और इसमें सरकार के द्वारा ऑनलाइन के माध्यम से किया जाता है शिक्षा विभाग के द्वारा घोषणा किया गया है कि 1 माह के अंदर सभी विद्यार्थियों को दी के माध्यम से सीधे बैंक खाते में राशि दिया जाए ताकि विद्यार्थी सही समय पर इसका लाभ ले सके और सही तरीका से यूज कर सके अगर आपके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं नीचे दिया गया है इस लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

 

Bihar Post

BSEB SCHOLARSHIP POST MATRIC
आवेदन शुरू होने की तिथि 05 नवंबर 2022
आवेदन करंने की अंतिम तिथि 05 दिसंबर 2022
TELEGRAM CHANNEL JOIN
YOU TUBE CHANNEL SUBSCRIBE

Scholarship online Apply document|

10th marksheet Certificate
Domicial Certificate
Income Certificate
Caste Certificate
Bonafide Certificate
Fee Receipt from Institution
Last Exam Passing Marksheet
Any Other Document।

10th 12th scholarship WhatsApp 

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिये महत्वपूर्ण लिंक –

TYPE IMPORTANT LINK
Online Apply CLICK HERE
SC & ST Students click here to apply Post Matric Scholarship CLICK HERE
BC & EBC Students click here to apply Post Matric Scholarship CLICK HERE
Collage List CLICK HERE
Student Application Status CLICK HERE
Bonafide Doc Sample CLICK HERE
Fee Receipt Download CLICK HERE
List of Finalized Student CLICK HERE
Rejected List CLICK HERE
All District Coordinator Contact Number CLICK HERE
Official website CLICK HERE
Official Notification CLICK HERE
TELEGRAM CHANNEL JOIN
YOU TUBE CHANNEL SUBSCRIBE

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top Join Group