PM Kisan: PM किसान सम्मान निधि योजना का पैसा अब इस बैंक खाते में आएगा||11किस्त सिर्फ़ इस किसान भाइयों को आएगा

Pm kishan samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा हुआ जारी

New Delhi pm Kisan Yojana: किसान क़े आथिर्क मदत करने के लिए वही केंद्र सरकार  मोदी सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना चलाई जा रही है इसके तहत किसान के खाते में सालाना ₹6000 ट्रांसफर किया जाता है आप तो किसानों को 10 माह के इसका लाभ मिल चुका है उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ग्रामीण किसका इंतजार है राकेश का इंतजार खत्म होने जा रहा है 11th के लेकर सभी किसान भाइयों का इंतजार है अब उन सभी किसान भाइयों का इंतजार समाप्त होने वाली है और बहुत सारे किसान भाइयों का इस बार 11th किस्त का फायदा नहीं मिलेगा जिनको पीएम किसान योजना का न्यू अपडेट के माध्यम से बताया गया इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें तभी आपको पता चलेगा किन-किन किसान भाइयों को पीएम किसान योजना का फायदा मिलने वाला है।

11वीं क़िस्त इस दिन आएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 31 मई के किसान के खातों में 11वीं की जा सकती है पिछले साल 15 मई को अप्रैल जुलाई वाले किस्त जारी हुई थी 11वीं किस्त लाभ उठाने के लिए पीएम किसान के खाते में ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। जिम किसान भाइयों का ईकेवाईसी नहीं होगा उनका E KYC  किसका फायदा नहीं मिलेगा अब तक ईकेवाईसी नहीं कराने सभी किसान भाइयों जल्दी से e kyc सभी को पीएम किसान खाते की केवाईसी कराने का अंतिम तारीख 31 मई को रखी गई है 31 मई से पहले सभी किसान भाइयों को E KYC करवाना अनिवार्य होगा।

Name of Yojana PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Installment PM Kisan 11th Installment
Initiated By PM Narendra Modi
Started in Year 2018
Financial Assistance Annually Rs 6000/-
Category Yojana
Payment Mode Direct Bank Transfer
PM Kisan 11th Installment Date 2021 June 2022
Official Website pmkisan.gov.inPm

दो तरीका से की जा सकती है। EKYC

pm kisan खाते की EKYC दो तरीका से की जा सकती है। किसान नजदीकी csc सेंटर जाकर अपने खाते की ekyc करा सकते है। हालांकि, इसके लिए आपका किस देनी इ e kyc करा सकते है। इसके लिए आपको फीस देनी होगी।

घर बैठे इस तरह करें ईकेवाईसी

 


इसके लिए सबसे पहले रजिस्टर्ड किसान सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद स्क्रीन पर दाहिने तरफ दिख रहे ‘e-KYC’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको अपना आधार नंबर यहां दर्ज कराना होगा. इसके बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. आपको यह ओटीपी यहां दर्ज करके इसे सबमिट करना होगा. ‘Successfully Submit’ का मैसेज आपकी स्क्रीन पर दिखते ही आपकी ‘e-KYC’प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

1 जनवरी को जारी हुई थी 10वीं किस्त

 

इससे पहले 1 जनवरी को किसानों के खाते में 10वीं किस्त जारी हुई थी. चूंकि एक किस्त जारी होने के बाद दूसरी किस्त चार महीने बाद जारी की जाती है. ऐसे में मई में कभी भी किस्त आ सकती है.

Petrol Diesel price Today देश भर में में आज फिर से पेट्रोल और डीजल के नए रेट हुआ जारी गाड़ी में तेल भरवाने से पहले चेक करें आज का रेट

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top Join Group