Mustard oil सरसो तेल के दाम में गिरावट हुआ सबसे सस्ता मिलेगा जल्दी देखे

Mustard oil

Mustard oil price today ग्लोबल मार्केट में मंदी की वजह से तेल की कीमत में गिरावट देखने को मिली है आज ज्यादा ज्यादातर सभी तेल सस्ते हो गए हैं जाने अपने शहर की नई रेट। सरसों तेल की लगातार दामों में बढ़ोतरी हो रही थी। अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग ने सरसों तेल के दाम में गिरावट हुई है।

Mustard oil ग्लोबल मार्केट में बंदी की वजह से तेल की कीमत में गिरावट देखने को मिली है आज ज्यादातर सभी तेल सस्ते हो गए हैं मलेशिया में 2 फ़ीसदी की गिरावट है जबकि शिकार एक्सचेंज लगभग 1.5 फ़ीसदी की छूट है विदेशी बाजार में गिरावट की वजह से लगभग सभी तेल तिलहन के कीमत में दबदबा बना रहा है।

सरसों की हालत हो रही है कम।मिली सूत्रों के मुताबिक मीडिया सरसों की आवक लगातार कम हो रही है दूसरी ओर बिनोल में कारोबार लगभग रुक गया है कच्ची पाम तेल और मामू क्लीन तेल में भी कारोबार में बहुत कम है लेकिन डॉलर में इनमें भाव मजबूत बने हैं मलेशिया एक्सचेंज में गिरावट की वजह से सीपीयू और फॉर्मलीन में भी गिरावट देखने को मिली है जब किसी पाओगे एक्सचेंज की गिरावट की वजह से सोयाबीन तेल तिलहन के भाव नर्म रहे हैं।

Today petrol Diesel price आज पेट्रोल डीजल के दाम में हुआ राहत गैस सरसो तेल दाम गिराबट

 

रिफाइंड बनना हुआ कम ।

सूत्र ने कहा कि सरसों आवक घटने से उनका विवाह वाला काम हुआ है पर इससे पूरी तरह से रोकने की जरूरत है क्योंकि आने वाली बरसात और जाड़े के दिनों में सरसों की मांग बढ़ गई इसका इस्तेमाल विशेष रूप से उत्तर भारत में होता है।

 तेल के दाम में भारी गिरावट ।

पेट्रोल डीजल के दाम में जब से गिरावट आई है तब से कृषि मंत्री की तरफ से बढ़ते सरसों तेल के दाम में गिरावट देखने को मिला है 2 महीना पहले सरसों तेल की कीमत लगभग 15 लीटर ₹3000 में मिलता था आगे तेल लगभग ₹2000 किलो मिल रहा तो आइए सरसों तेल के दामों में गिरावट देखने को मिल रहा है वहीं खुदरा 1 लीटर सरसों तेल का दाम जहां ₹200 था 130 से ₹100 के नीचे आ गया इस तरह से किसान एवं भाई सभी लोग खुशखबरी है महंगाई धरती नजर आ रहे हैं।अभी भी रिपोर्ट के अनुसार विदेशी बाजार मैं तेजी से रूकावट होने के कारण देश में तिलहन और सोयाबीन रिफाइंड के दामों में काफी गिरावट आई है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय

 

व्यापार जब बंधी होती है तो देश में जो चीजों की विदेशी व्यापार ना हो पाता है तो उनको अपने ही देश में बेचना पड़ता है और आपको बता दें कि पिछले महीने सरसों तेल तेल के दाम आसमान छू रहा था वही तेल लड़ाई शुरू कर हो गई थी लेकिन अब गर्मी के कारण तिलहन समारोह में गिरावट देखने मिल रहा है वह खाली तेल दामों में कोई सुधार नहीं है और सरसों तेल सस्ता हो गया पूरे देश में ₹100 से ₹200 कुंटल में गिरावट आया है।

आज सरसों तेल का दाम शहर में

सरसों तिलहन – 7,465-7,515 (42 प्रतिशत कंडीशन का भाव) रुपये प्रति क्विंटल
मूंगफली – 6,790 – 6,925 रुपये प्रति क्विंटल
मूंगफली तेल मिल डिलिवरी (गुजरात) – 15,900 रुपये प्रति क्विंटल
मूंगफली सॉल्वेंट रिफाइंड तेल 2,655 – 2,845 रुपये प्रति टिन
सोयाबीन तेल डीगम, कांडला- 14,400 रुपये प्रति क्विंटल
सीपीओ एक्स-कांडला- 13,800 रुपये प्रति क्विंटल
बिनौला मिल डिलिवरी (हरियाणा)- 15,000 रुपये प्रति क्विंटल
पामोलिन आरबीडी, दिल्ली- 15,400 रुपये प्रति क्विंटल
पामोलिन एक्स- कांडला- 14,080 रुपये (बिना जीएसटी के) प्रति क्विंटल
सोयाबीन दाना – 6,850-6,950 रुपये प्रति क्विंटलसोयाबीन लूज 6,550- 6,650 रुपये प्रति क्विंटल
मक्का खल (सरिस्का) 4,010 रुपये प्रति क्विंटल
सरसों तेल दादरी- 15,200 रुपये प्रति क्विंटलसरसों पक्की घानी- 2,380-2,460 रुपये प्रति टिन
सरसों कच्ची घानी- 2,420-2,525 रुपये प्रति टिन
तिल तेल मिल डिलिवरी – 17,000-18,500 रुपये प्रति क्विंटल
सोयाबीन तेल मिल डिलिवरी दिल्ली- 15,950 रुपये प्रति क्विंटल
सोयाबीन मिल डिलिवरी इंदौर- 15,600 रुपये प्रति क्विंटल

 

सस्ता सरसों तेल कहां से खरीदें।

Mustard oil इस समय सरसों तेल के दामों में भारी गिरावट देखना मिल रहा जहां पहले सरसों तेल का भाव ₹110 प्रति लीटर था वहीं अब दूसरे के प्रति नीचे आ गया है ।सस्ते में सरसों तेल खरीदने के लिए ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं दैनिक जीवन में ज्यादातर अभिनेत्रियां दिलचस्पी देख रहा ऐसे में ऑनलाइन खरीदने पर 50% डिस्काउंट 20% डिस्काउंट खाद पदार्थों को लेकर चीजों में डिस्काउंट देखने को मिलता है अगर आप भी ऑनलाइन खरीदते हैं तो हर हाल में आपको भी डिस्काउंट का फायदा मिलेगा और आपको आपको सरसों तेल के मार्केट प्राइस से कम पैसा देना पड़ेगा

टेलीग्राम पे जुड़ें JOIN
YOU TUBE पे जुड़ें SUBSCRIBE

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top