Bihar Board News

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा में सम्मिलित हुआ बड़ा बदलाव || इंटर मैट्रिक परीक्षा में हुआ बड़ा फैसला

बिहार बोर्ड से जो विद्यार्थी मैट्रिक इंटर की परीक्षा 2023 में देने वाले हैं उन सभी विद्यार्थियों के लिए बिहार बोर्ड की ओर से बहुत बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है सभी विद्यार्थियों को जानना जरूरी होगा मैट्रिक इंटर की बोर्ड परीक्षा में इस बार बहुत बड़ा बदलाव किया गया है जो सभी विद्यार्थियों को जानना जरूरी होगा इस तरह से स्वर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा पूरी जानकारी में दिया गया है तो इस 8 की लास्ट तक जरूर पढ़ें।

मैट्रिक इंटर की परीक्षा जूता मोजा पहन कर नहीं दे सकेंगे।

परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी से इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को शुरू किया जा रहा है। वही मैट्रिक फाइनल परीक्षा का आयोजन 14 फरवरी से किया जाएगा। मैट्रिक की परीक्षा सही तरीका से लिया जाए इसके लिए बिहार बोर्ड की ओर से कुछ नियम और बदलाव की है जो सभी विद्यार्थियों को जानना जरूरी होगा उनमें से सबसे खास सभी विद्यार्थियों को जूता मोजा परीक्षा नहीं दे सकती है।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी मैट्रिक इंटर की परीक्षा।

वार्षिक परीक्षा का आयोजन बिहार बोर्ड के द्वारा ईश्वर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में किया जाएगा ताकि किसी प्रकार के विद्यार्थियों को एक्टिविटी करने पर पता चल सके बिहार बोर्ड के द्वारा इसकी पूरी कंप्लीट तैयारी कर ली है अगर आप भी मेडिकल परीक्षा देने वाले हैं तो परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

परीक्षा सेंटर पर एक दूसरे से बात करने पर निष्कासित किया जाएगा

बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक इंटर की जैसे विद्यार्थी फाइनल परीक्षा के दौरान अगर परीक्षा हॉल में किसी किसी दूसरे विद्यार्थी से अगर आप बात करते हैं और ऐसे में आप पकड़े जाते हैं तो इस स्थिति में आपको बिहार बोर्ड के द्वारा तुरंत परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा निष्कासित करने के बाद सही विद्यार्थियों को 3 साल तक परीक्षा देने से वंचित कर दिया जाएगा तीन सही बातों को ध्यान में रखना और परीक्षा हॉल में किसी भी व्यक्ति या विद्यार्थियों से बातचीत नहीं करना है।

घड़ी मोबाइल घड़ी मोबाइल और किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक वस्तु का इजाजत नहीं दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड के द्वारा फाइनल परीक्षा मैं किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक वस्तु का इस्तेमाल करने का इजाजत नहीं दिया गया है कोई भी विद्यार्थी परीक्षा हॉल में या तो मोबाइल घड़ी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को इस्तेमाल करना वर्जित है अगर इस तरह से परीक्षा हॉल में किसी विद्यार्थी के पास इलेक्ट्रॉनिक वस्तु पाया जाता है तो ऐसे में तुरंत बस निष्कासित कर दिया जाएगा तुम बहुत सारे विद्यार्थियों से होते हैं इनको पता नहीं रहता तो आप सभी को बता दूं कि इन सभी निर्देशों को अच्छे ढंग से पालन करना ताकि किसी प्रकार के परीक्षा में परेशानी का सामना ना करना पड़े।

मैट्रिक इंटर की परीक्षा का मोनरेटिंग ऑनलाइन होगी।

बिहार बोर्ड के द्वारा इस साल सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड डेटिंग करेेगी कितना विद्यार्थी उपस्थित हुए हैं कितना विद्यार्थी अनुपस्थित थे कितना निष्कासित किया गया है पूरी जानकारी परीक्षा समाप्त होने के बाद तुरंत बोर्ड के के पास भेजा जाएगा ताकि सभी विद्यार्थियों को सूची मिल सके और उसका डाटा उपलब्ध रहें बिहार बोर्ड ईश्वर पूरी तैयारियां व्यवस्थित ढंग से परीक्षा का आयोजन कराने का निर्देश दिया है। मैट्रिक इंटर की फाइनल परीक्षा इस साल में कदाचार मुक्त लिया जाएगा।

Download  important Link 
 10th Final Admit card  Link 1||  Link 2 
12th Final Admit Card  Link 1||  Link 2 
Prectical Admit card  Link 1||Link 2 
 Telegram Link  Link 1|| Link

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *