हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत अमित शाह ने अपने घर पर लहराया राष्ट्रीय ध्वज जाने कैसे मनाया जाता है हर घर तिरंगा अभियान।

हर घर तिरंगा अभियान

हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत अमित शाह ने अपने घर पर लहराया राष्ट्रीय ध्वज जाने कैसे मनाया जाता है हर घर तिरंगा अभियान।

देश भर में हर घर तिरंगा अभियान की गूंज सुनाई देने लगी घरों में राष्ट्रीय ध्वज खूबसूरत महकने लगी है। अब भारत इस साल आजादी के 75वीं राह में सालगिरह मना रहा है। क्योंकि 15 अगस्त को देश की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे हो रही है इस सेलिब्रेट करने के लिए हर घर तिरंगा मुहिम आदरणीय नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरुआत की गई है ।हर घर तिरंगा का अभियान शुरुआत आज गृह मंत्री अमित शाह अपने घरों से हुई है अमित शाह ने आज अपने घरों में भारत का राष्ट्रीय ध्वज लहराया आजादी के अमृत महोत्सव के तहत चलाए जा रहे। इस अभियान में औपचारिक रूप से आगाज की है उन्होंने अपनी पत्नी सोनल शाह के साथ तिरंगा लहराया इस मुहिम की शुरुआत की गई है।

Har ghar tirga

आजादी के 75 वीं सालगृह हर घर तिरंगा की शुरुआत किया गया है क्या है हर घर तिरंगा जाने पूरी जानकारी।

आजादी की इस अमृत महोत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए देशवासियों ने 13 अगस्त से 15 अगस्त अपने घरों में तिरंगा लगाने का तेल की गई है। इस अभियान के तहत 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराने का टारगेट रखा है हर घर तिरंगा अभियान के तहत देश के अलग-अलग हिस्सों मैं कल तिरंगा यात्रा निकाली गई दिल्ली में हर घर तिरंगा अभियान के तहत सीआरपीएफ में तिरंगा यात्रा निकाली वहीं हरियाणा गृह मंत्री अनिल विज तिरंगा यात्रा लगाने की उत्तराखंड के सीएम तिरंगा यात्रा में तिरंगा रैली निकाली है।

LPG gas subsidy Click here

 

घरों में तिरंगा लगाने की अपील।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई की देशवासियों को हार्दिक राम-राम अभियान के तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त तक घरों में राष्ट्रीय ध्वज लगाने की अपील की है । इस बीच संस्कृत मंत्रालय अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि देश के हर घर अभियान घोषणा के बाद लोगों को विश करो से ज्यादा तिरंगा उपलब्ध कराया गया है।

अभियान में मिल रहा है समर्थन

वहीं बीजेपी ने अपने बयान में शुक्रवार को कहा केंद्र सरकार के हर घर तिरंगा अभियान के देश भरपूर समर्थन मिल रहा है। पार्टी का दावा किया गया कि स्वतंत्रता दिवस के दिन 20करोड़ घरों में तिरंगा लगाने का टारगेट रखा गया है। और निश्चित तौर पर हासिल किया जाएगा। आजादी के 75 आदमी वर्षगांठ के अवसर पर भारत सरकार ने 11 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया है इसके तहत देशवासियों से आग्रह है किया गया है ।कि इस अवधि के दौरान अपने घरों पर या तो तिरंगा फहराया या फिर उसे लगाएं।

अब ऐसे झंडा भी फहरा सकते है।

इस तरह से झंडा साहिब का एक अन्य प्रावधान में बदलाव करते हुए कहा है कि राष्ट्रीय ध्वज हादसे आता और हाथ से बुना हुआ मशीन से बना होगा यह काम पास प्लास्टर कांग्रेस में खाली से बना होगा इससे पहले मशीन से बने और प्लास्टर से बने राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग की अनुमति नहीं थी।

अब कोई भी नागरिक किसी भी दिन झंडा पर आ सकता है?

2002 से पहले आम लोगों को सिर्फ स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराने की छूट थी 26 जनवरी 2002 को इंडिया फ्लाइट कोर्ट में संशोधन किया गया जिससे वादा कोई भी नागरिक किसी भी दिन झंडा पारा सकता है। आपको बता दूं कि तिरंगा फहराने के कुछ नियम है जो नियम आपको जानना बेहद जरूरी होगा।

झंडे का लंबाई और चौड़ाई का अनुपात

हमरे राष्ट्रीय ध्वज  का आकार आयताकार होना चाहिए इसकी लंबाई चौड़ाई का अनुपात 3:2 का होना चाहिए केसरिया रंग को नीचे की तरफ करके झंडा लगाए हराया नहीं जा सकता।

झंडे का व्यावसायिक इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

झंडे को व्यावसायिक इस्तेमाल नहीं कर सकते किसी भी सलामी देने के लिए झंडे को झुकना नहीं चाहिए अगर कोई शख्स झंडे को किसी तरह के आगे झुका देता तो वह वस्त्र बना लेता है ।तो पूर्ति में लपेट देता है या फिर उसे किसी मृत व्यक्ति सही और उस पोजीशन जवान के अलावे सामने लगाया डालता है किसी तिरंगा का अपमान माना जाता है।

हर घर तिरंगा का अभियान आदरणीय नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया है। इस सवाल आजादी के 75वी साल के बाद हमारे देश में सालगिरह मनाया जा रहा है जो सभी नागरिकों को इस में भाग लेना चाहिए ।और हमारे राष्ट्र को ऊपर उठान करना चाहिए और सभी के अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज को लगाना चाहिए।

 

Har ghar tirga

Har ghar tirga Download  click here

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top Join Group