मैट्रिक इंटर पास 1st,2nd or 3rd सभी छात्र छात्राओं को 25 हज़ार मिलना शुरू जल्दी करें आवेदन || लिस्ट हुआ जारी

Bihar board scholarship Apply 2022

Bihar board 10th pass scholarship 2022, Bihar Board Inter pass scholarship 2022,bihar board Matric pass scholarship Apply 2022,How to apply 10th scholarship 2022,10th Scholarship Apply 2022,How to Apply 10th Scholarship 2022,Ekalyan scholarship apply 2022,

बिहार बोर्ड 10th 12th पास स्कॉलरशिप 2022

 

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं जो भी विद्यार्थी 2022 में उत्तीर्ण किए हैं उन सभी छात्र-छात्राओं की खुशखबरी है।

मैट्रिक 10वीं स्कॉलरशिप बिहार बोर्ड 2022
मैट्रिक पास करने के बाद कितना पैसा और किन-किन छात्रों को मिलता है पूरी जानकारी।

बिहार बोर्ड से जो भी विद्यार्थी मैट्रिक उद्दीन किए हैं प्रथम श्रेणी या द्वितीय श्रेणी से उन सभी विद्यार्थियों को बिहार सरकार के द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दिया जाता है तो आप सभी को बता दो कि प्रथम श्रेणी से पास के हैं तो उन्हें 10,000 और द्वितीय श्रेणी सूचित करने वाले छात्रों को ₹8000 बालिका प्रोत्साहन राशि के रूप में सीधे बैंक खाते में दिया जाता है इसके लिए हर साल ऑनलाइन आवेदन होता है जिसके लिए आपको निर्धारित समय दिया जाता है जिससे सभी विद्यार्थियों अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं आवेदन कैसे करना इस पोस्ट के माध्यम से आपको मिलेगा।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन राशि की तरफ से सभी छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाती है। साथ ही जो भी विद्यार्थी अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग से आते हैं उन सभी विद्यार्थियों को द्वितीय श्रेणी से पास करते हैं तो उनको ₹8000 हज़ार के स्कॉलरशिप राशि दिया जाता है जो ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सभी विद्यार्थी को सीधे बैंक खाते में पैसा को ट्रांसफर किया जाता है।

इंटर पास स्कॉलरशिप छात्र छात्राओं के लिए 2022

 

बिहार विद्यालय से जो भी विद्यार्थी इस साल इंटरमीडिएट में उत्तीर्ण किए हैं उन सभी विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना जिसे मुख्यमंत्री बालिका का माध्यमिक प्रोत्साहन योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत बिहार सरकार के द्वारा इंटरमीडिएट में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण अविवाहित लड़कियों को इंटर का स्कॉलरशिप के रूप में 25000 दिया जाता है ।(eklayan scholarship 2022)इसके लिए आपको एक कल्याण की वेबसाइट पर विभाग की ओर से लिस्ट जारी किया जाता है इस लिस्ट में नाम आता है उन सभी विद्यार्थियों को कल्याण विभाग की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आपको आवेदन करना होता है आवेदन करने के बाद सीधे बैंक खाते में पैसा दिया जाता है।

मैट्रिक इंटर 1st 2nd और 3rd पास यहां से करे आवेदन

 

मैट्रिक इंटर पास सभी छात्र छात्राओं को NSP स्कॉलरशिप मिलता है।

NSP SCHOLARSHIP LIST 2022: बिहार बोर्ड से आप भी अगर मैट्रिक का इंटर जो भी डिवीजन से पास किए हैं या 1St , 2nd और 3rd से सभी विधार्थी को नेशनल स्कॉलरशिप (NSP) के तहत सभी विद्यार्थियों को केंद्र सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप की राशि दी जाती है। यह स्कॉलरशिप सभी कैटेगरी General OBC AC और ST जो भी कास्ट से विलोग करते है । सभी को इस योजन से लाभ मिलता है। इसके लिए सभी को पहले सभी online करना होता है। उसके बाद अपका डिटेल्स मांगा जाएगा और सभी को इसका लाभ मिलेंगे । आनलाइन नीचे लिंक दिया गया है। जहां से अप्लाई कर सकते है। आवेदन करने में डैक्यूमेंट (दस्तावेज) क्या होना चाहिए पूरा जानकारी दिया गाय नीचे लास्ट तक जरूर पढ़े।

Bihar board Scholarship Apply Document 2022

मैट्रिक इंटर की जो भी छात्र छात्राएं किसी भी छात्रवृत्ति की योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन सभी विद्यार्थियों को सबसे पहले महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होना जरूरी है छात्रवृत्ति की योजना का फायदा मिल सकेगा।

1.10th ,12th मार्कशीट
2. आधार कार्ड
3. बैंक खाता
4. IFSC code
5. जाति प्रमाण पत्र
6. आय प्रमाण पत्र
7. Photo
8. ईमेल आईडी
9. मोबाइल नंबर

10th Scholarship Apply click Here
12thscholarship Apply click Here
Telegram Channel click Here
YouTube channel click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top